Sun. Jul 25th, 2021

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

हिंदुस्तान स्काउट के बिहार इकाई ने नेशनल चीफ कमिश्नर अनिल प्रथम को गुजरात के डीजीपी बनाये जाने पर दी बधाई,साथ ही रोजगार सृजन पर हुई चर्चा।

1 min read

हिंदुस्तान स्काउट एन्ड गाइड के बिहार राज्य कार्यकारिणी की वर्चुएल बैठक में सूबे में शिक्षित युवाओं के बीच रोजगार सृजन को लेकर लगातार चर्चाएं आयोजित की जा रही है।

बैठक का शुभारंभ हिंदुस्तान स्काउट एन्ड गाइड के राष्ट्रीय प्रमुख आयुक्त अनिल प्रथम जी के गुजरात पुलिस के सर्वोच्च पद पुलिस महानिदेशक(क्राइम) की पदोन्नति को लेकर बिहार कार्यकारिणी की तरफ से बधाई के साथ शुरु हुई। गौरतलब है कि एमकॉम,एलएलबी,एलएलएम ,दिल्ली से उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले श्री प्रथम 1989 बैच के आईपीएस हैं। साल 1963 में जन्मे प्रथम ने पुलिस सेवा के साथ साथ समाजसेवा को भी बेहद तवज्जो दिया है। नतीजतन वे हिंदुस्तान स्काउट के राष्ट्रीय मुख्य आयुक्त पद पर आसीन होकर अपनी सामाजिक व सृजनात्मक सोच से देश के युवाओं का प्रेरणाश्रोत के तौर पर सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं।
संगठन के निर्धारित कार्यकलापों के तहत रोजगार सृजन को लेकर काफी शोधपरक चर्चाएं हुई। वर्चुअल बैठक की संचालन करते हुए संगठन के वरिष्ठ सदस्य मेनपाल कश्यप ने कहा कि महामारी के वजह से लघुतम रोजगार की आवश्यकता आन पड़ी है,समय रहते हमें युवाओं को सीमित लागत से नए नए क्षेत्रीय उद्यमों को लेकर संगठित होने की दरकार है। इसमें संगठन कौशल विकास को रोजगार से जोड़ने में मदद करेगा। भावी रोजगार आधारित योजनाओं को लेकर कार्यकारिणी की युवा सदस्य छाया तिवारी ने कचरा प्रबंधन व उससे निर्मित होने वाले सामानों के संयंत्रों तथा उपयोगिता को लेकर विस्तार से चर्चाएं की। वरिष्ठ सदस्य लगन पांडेय ने सरकार की विभिन्न रोजगारपरक लघु उद्यमी परियोजनाओं को लेकर जानकारी दी। अन्य वरिष्ठ सदस्यों में सुधीर सिंह उजाला ने घरेलू उपक्रम खास करके महिलाओं की सहभागिता को लेकर गांव में समूह को एकजुट कर स्थानीय स्तर पर स्वालंबन प्रदान करने को लेकर गोबर, बेकार फेके गए फूलों और मालाओं को दुबारा उपयोगी बनाने और उससे निर्मित सामग्री को बाजार में उतारकर जरूरतमंदों के हाथों को रोजगार मुहैया कराने को लेकर अपना विचार रखा। इसके अलावा बबिता कुमारी ने भी अपना मन्तव्य रखा। बता दें कि कोरोना को लेकर संगठन अपने सदस्यों के साथ बराबर वर्चुअल बैठक कर रहा है।

रिपोर्ट अमित कुमार के साथ राजू राज