Mon. Sep 26th, 2022

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

जिला में कोविड वैक्सिनेशन से वंचितों के लिए चलाया जा रहा है टीकाकरण महाअभियान

1 min read

– गर्भवती महिलाओं का भी किया जा रहा है टीकाकरण
– सेकेंड डोज़ से वंचितों का पता लगाकर हो रहा है टीकाकरण

मोतिहारी, 18 दिसम्बर। लोगों को कोरोना से नए वैरियंट से बचाव के लिए शनिवार को टीकाकरण महा अभियान चलाया जा रहा है। जिले के सभी प्रखंडों के स्वास्थ्य केन्द्रों के साथ सामुदायिक स्थानों, रेलवे स्टेशन के साथ टीकाकरण से वंचितों का पता लगाकर उनके घर जाकर स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा कोविड टीकाकारण किया जा रहा है। इस टीकाकरण महा-अभियान के तहत सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना टीकाकर्मी द्वारा कोरोना टीका से वंचितों के अलावा गर्भवती महिलाओं का भी टीकाकरण किया जा रहा है।

मोतिहारी सदर प्रखंड के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ श्रवण कुमार पासवान ने बताया कि पिछले दिनों विभाग की समीक्षा बैठक में कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत सभी लोगों को टीकाकृत करने का निर्देश दिया गया था। इस निर्देश के आलोक में स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण महाअभियान संचालित करने का निर्णय लिया है, जिसमें कोविड टीकाकरण के लक्ष्य के अनुरूप टीकाकरण करने के लिए, आशा, आशा फैसिलिटेटर, एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, के साथ अन्य स्वास्थ्य कर्मी लगातार टीकाकरण कर रहे हैं। जिसमें मोतिहारी शहरी क्षेत्र के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में ढेकहा, गोड़वा, चंद्रहिया, झिटकहिया के साथ कई स्थलों पर सुबह से ही पहले या  दूसरे डोज़ सेे छूटे लोगों को टीकाकृत किया जा रहा है।

समझाकर कराया गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण:
डॉ श्रवण पासवान ने बताया कि कई ऐसे परिवार की गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण कराया गया जिनके परिवार के लोग टीकाकरण कराने के लिए राजी नहीं थे । उन्हें समझा कर टीका के महत्व बताकर कोरोना वायरस से बचने के लिए टीकाकरण कराया गया।

टीकाकरण के साथ कोविड प्रोटोकॉल का पालन है आवश्यक:
पूर्वी चम्पारण के सिविल सर्जन डॉ अंजनी कुमार ने बताया कि – जिले में कोविड 19 से बचाव के लिए कई प्रखंड क्षेत्र में कोविड-19 की जाँच एवं  टीकाकरण किया जा रहा है। जिससे कोविड के मामलों में काफी कमी आई है। परन्तु लोगों को भीड़ भाड़ से बचना बहुत जरूरी है।  कोविड 19 के टीकाकरण में लक्ष्य प्राप्ति के उद्देश्य से लोगों को टीकाकरण के प्रति जागरूक किया जा रहा है। कोविड19 की संभावित तीसरी लहर से बचाव के लिए अखबारों, व मीडिया के द्वारा लगातार  प्रचार- प्रसार किया जा रहा है ताकी लोग कोविड महामारी से सावधान रहें।  इसका सबसे बड़ा फायदा यह हुआ कि पहले के अनुसार अब लोगों में टीकाकरण के प्रति जागरूकता देखी जा रही है। कोविड जागरूकता एवं टीकाकरण अभियान में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की टीम भी सहयोग कर रही है। टीकाकरण के बढ़ावे के लिए जागरूकता अभियान में टीकाकरण रथ भी सुबह, शाम चलाया जा रहा है। कोविड-19 टीकाकरण के लिए जगह जगह स्कूलों, सार्वजनिक जगहों में भी कैम्प का आयोजन किया जा रहा है ।

डीआईओ डॉ शरद चन्द्र शर्मा ने कहा कि – 18 वर्ष से ऊपर के लाभार्थियों को कोविड का टीका दिया जा रहा है।   वहीँ टीकाकरण के पूर्व  प्रखंड क्षेत्र में चौपाल लगा जागरूकता अभियान भी लगातार चलाया जा रहा है ।  ग्रामीणों को मास्क लगाने, सोशल  डिस्टेंसिंग का पालन करने , समय-समय पर हाथों को साबुन से या सैनिटाइजर से साफ करते रहने के साथ बेवजह घरों से न निकलने की बातें बताई जाती हैं । जिसका अब ग्रामीण भी पालन कर रहे हैं । जागरूकता के कार्यों में आशा फैसिलिटेटर, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, स्वास्थ्यकर्मी, व स्थानीय जनप्रतिनिधि भी सहयोग कर रहे हैं ।
कोरोना काल में  इन उचित व्यवहारों का करें पालन-
– अल्कोहल आधारित सैनिटाइजर का प्रयोग करें।
– सार्वजनिक जगहों पर हमेशा फेस कवर या मास्क पहनें।
– अपने हाथ को साबुन व पानी से लगातार धोएं।
– आंख, नाक और मुंह को छूने से बचें।
– छींकते या खांसते वक्त मुंह को रूमाल से ढकें


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/itechnos/public_html/real4news.com/wp-includes/functions.php on line 4755