Wed. Jul 6th, 2022

Real4news

Latest and Breaking News in Hindi, हिन्दी समाचार, न्यूज़ इन हिंदी – Real4news.com

2 नवंबर तक सकरा बनेगा शत प्रतिशत टीकाकरण वाला प्रखंड

1 min read

28 पंचायतों में 54 टीम करेगी टीकाकरण
 सभी विभागों को स्थापित करना होगा समन्वय
 100 करोड़ टीकाकरण पर डीएम ने खुशी जाहिर की
मुज़फ़्फ़रपुर: सकरा प्रखंड में 2 नवंबर तक शत प्रतिशत लोगों का टीकाकरण किया जाएगा । जिसकी शुरुआत शनिवार से तीन पंचायतों में होगी। इसके लिए प्रत्येक दिन तीन पंचायत में शत प्रतिशत टीकाकरण का कार्य करना होगा । ये बाते जिलाधिकारी प्रणव कुमार ने सकरा में भारत द्वारा सौ करोड़ टीकाकरण का सफर कार्यक्रम में गुरुवार को कही। जिलाधिकारी ने कहा कि आज हम सभी टीकाकरण जैसी विशेष उद्देश्य और महत्वाकांक्षी योजना को लेकर मौजूद हैं। टीकाकरण में लक्ष्य की आवश्यकता से हम सभी वाकिफ हैं। पूरे जिले में 62 प्रतिशत से अधिक टीकाकरण हो चुका है। सकरा में जो भी व्यक्ति बचे हैं वे टीकाकरण केंद्र तक नहीं आने वाले हैं। वैसे लोगों को और उत्प्रेरित करने की आवश्यकता है। आईसीडीएस के माध्यम से जो सर्वे हुआ है उसके अनुसार 25 हज़ार प्रथम डोज़ तथा 18000 के करीब दूसरे डोज़ बचे हुए हैं। 2 नवंबर के पहले इन्हें ही टीकाकरण सत्रों तक लाना है। जब सकरा एक दिन में 12000 टीकाकरण कर सकता है तो उसके लिए 25 हज़ार कोई जादुई आंकड़ा नहीं है। इसे आसानी से जीविका, आशा, आईसीडीएस तथा विकास मित्रों के द्वारा पूरी की जा सकती है। वहीं डीडीसी …. चौहान ने कहा कि सकरा को पूर्ण रूप से टीकाकृत करने के लिए विभागों का आपसी समन्वय काफी जरूरी है। सिविल सर्जन डॉ विनय कुमार शर्मा ने कहा कि वार्ड वाइज अगर ड्यू लिस्ट तैयार की जाए तो टीकाकरण में ज्यादा दिक्कत नही होगी और 2 नवंबर तक ढंग से प्रयास करने की भी आवश्यकता है।
एक दिन में होगा 3 पंचायत टीकाकृत
कार्यक्रम के दौरान सकरा के बीएचएम संजीव कुमार ने कहा कि सकरा के 28 पंचायत को पूर्ण टीकाकृत करने के लिए 54 टीम की स्थापना की गई है। अभी तक 2,23,876 लोगों में 1,44,025 लोगों को प्रथम डोज का टीका दिया गया है। वहीं 17000 दूसरे डोज के लोग ड्यू हैं। एक दिन में 3 पंचायत को पूर्ण रूप से टीकाकृत करने का लक्ष्य रखा गया है। जिसमे लोकल एएनएम की सहायता ली जाएगी। वहीं आशा और जीविका दीदियां लोगों को जागरूक करेंगी। जिस वार्ड में टीका लेने वालों की संख्या ज्यादा होगी वहां सत्र लगाए जाएंगे तथा कम आबादी वाले क्षेत्रों में मोबाइल वैन की सहायता ली जाएगी।

100 करोड़ पर डीएम ने जताई प्रसन्नता
कार्यक्रम में डीएम प्रणव कुमार ने 100 करोड़ टीकाकरण पर प्रसन्नता जाहिर करते हुए इसे एक उपलब्धि बताया और कहा कि जल्द ही जिले में भी 100 प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को प्राप्त करेंगे।

सिविल सर्जन ने किया 9 टू 9 सत्र का उद्घाटन
मुरौल तथा सकरा के रेफरल अस्पताल में सिविल सर्जन डॉ विनय कुमार शर्मा ने 9 टू9 वैक्सीनेशन सत्र का उद्घाटन किया। मौके पर सिविल सर्जन डॉ विनय कुमार शर्मा, एसीएमओ डॉ सुभाष कुमार, डीआईओ डॉ एके पांडेय, डीएमओ डॉ सतीश कुमार,सकरा के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ मुहम्मद मसिहउद्दीन, केअर डीटीएल सौरभ तिवारी, डब्ल्यूएचओ एसएमओ आंनद गौतम, डीपीएम स्वास्थ्य बीपी वर्मा, जीविका डीपीएम अनीशा सहित अन्य विभाग के कर्मचारी मौजूद थे।

रिपोर्ट : अमित कुमार


Notice: ob_end_flush(): failed to send buffer of zlib output compression (0) in /home/itechnos/public_html/real4news.com/wp-includes/functions.php on line 4755